श्री रामलीला समिति राजनगर नारद जी मोह हुआ भंग , रावण ने लिया जन्म

गाजियाबाद। श्री रामलीला समिति राजनगर की ओर से आज से भगवान श्री राम की लीला का मंचन प्रारंभ हो गया है। मथुरा से आए कलाकारों के द्वारा नारदजी का मोह भंग एवं रावण तथा उसके भाइयों के जन्म के प्रसंगों की प्रस्तुति की गई। रामलीला मंचन से पूर्व रामलीला समिति के पदाधिकारियों ने भगवान श्री राम के स्वरुप एवं श्री रामायण का पूजन किया। मथुरा से पधारे पं. मथुरा दास चतुर्वेदी व्यास द्वारा प्रस्तुत रामायण की चौपाइयों के आधार पर लीला प्रस्तुत की गई।

शुक्रवार को प्रस्तुत की गई नारद मोह की लीला के दौरान दिखाया गया कि नारद जी अपने विवाह के लिए लालयित हैं, लेकिन ठाकुर जी उनका मोह भंग कर देते हैं। वह अपनी माया को नारद जी के पीछे लगा देते हैं, जिसके कारण वह विवाह के प्रति उदासीन हो जाते हैं। जब उन्हें इस बात का भान होता है तो वह ठाकुर जी को श्राप देते हैं कि तुम भूलोक में मानव योनि में जन्म लेकर जाओगे। उनके इसी श्राप के कारण ठाकुर जी ने दशरथ नंदन श्री राम के रूप में मनुष्य योनि में अवतार लिया। नारद जी ने अपनी कामवासना पर विजय प्राप्त कर ली थी , जिसका उन्हें अभियान हो गया था। लेकिन वह अपने क्रोध पर विजय प्राप्त नहीं कर सके।

रावण के जन्म के साथ ही उसके भाइयों कुम्भकरण तथा विभीषण के जन्म का प्रसंग भी प्रस्तुत किया गया। रावण ने कठिन तपस्या करके सभी देवताओं पर विजय प्राप्त कर ली। इसके बाद वह लंका का राजा बन जाता है और उसका विवाह मंदोदरी से हो जाता है। इसके साथ ही आकाशवाणी का प्रसंग भी प्रस्तुत किया गया। रामलीला मंचन के साथ ही धीरे धीरे मेले में भीड़ भी बढ़ने लगी है। मेले तरह तरह के स्टाल तथा बच्चों के लिए झूले लगाए गए हैं।

इस मौके पर समिति के संरक्षक और संस्थापक सदस्य जितेन्द्र यादव, अध्यक्ष जयकुमार गुप्ता, महामंत्री आर एन पाण्डेय, कोषाध्यक्ष राजीव मोहन गुप्ता, संगठन मंत्री विनीत शर्मा, सुभाष शर्मा, दीपक मित्तल सीए, के.पी गुप्ता, बृजमोहन सिंघल, अमरीश त्यागी, जी.पी. अग्रवाल, आर.के.शर्मा, मंत्री मुकेश मित्तल, विनोद गोयल, राजीव गुप्ता, प्रचार मंत्री रेखा अग्रवाल, सौरभ गर्ग, मनीष वशिष्ठ, मोतीलाल गर्ग, महावीर बंसल, मदन लाल हरित, दीपक सिंघल, गोल्डी सहगल, आलोक मित्तल, जयकमल अग्रवाल, बी.के.अग्रवाल, ओमप्रकाश भोला, अमरपाल तेवतिया, विजय लुम्बा, राजीव गुप्ता, श्रीचंद चौहान, नवीन शर्मा, नवीन झा, अनिल बैंसला सहित राजनगर के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे|

——————-
वरिष्ठ पत्रकार श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]