फुटबॉल में भारत को विश्वशक्ति बनाने के लिए होगा शोध

गाजियाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चाहत है कि वर्ष 2047 तक भारत को विश्व पटल पर फुटबॉल की महाशक्ति के रुप में स्थापित किया जाए। ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेशन ने प्रधानमंत्री की संकल्पना को मूर्त रुप देने के लिए गम्भीर प्रयास आरम्भ कर दिये हैं।

इतने बड़े विजन को हासिल करने के लिए शोध की आवश्यकता है, गहन अध्ययन की जरुरत है और एक प्रमाणिक डेटा बेस अपेक्षित है। शोध, गहन अध्ययन एवं डेटा बेस के अभाव में ना तो लॉन्ग टर्म प्लानिंग सम्भव है और ना ही उसका क्रियान्वयन। विश्व में जितने भी स्पोर्ट्स पावर है उनके पास डेटा बेस और प्रमाणिक शोध लगातार उपलब्ध होते रहते हैं। इन देशो के उच्च शिक्षण संस्थान उन्हें बराबर शोध, अध्ययन एवं डेटा बेस उपलब्ध करवाते रहते हैं। परन्तु भारत में खेलों को लेकर इस प्रकार के शोधपरक अध्ययन संस्थान है ही नहीं। परन्तु इस दिशा में देश के विख्यात प्रबन्ध संस्थानों में से एक आई.एम.टी. गाजियाबाद ने जरुर एक पहल की है।

आई.एम.टी. गाजियाबाद देश का एकमात्र उच्च शिक्षण संस्थान है जहाँ पर खेलों में शोध, अध्ययन एवं डेटाबेस तैयार करने के लिए प्रथम ’’स्पोर्ट्स रिसर्च सेन्टर’’ की स्थापना की गई। इस स्पोर्ट्स रिसर्च सेन्टर की कमान युवा लेखक एवं खेल शोधकर्त्ता डॉ. कनिष्क पाण्डेय के हाथों में सौंपी गई। ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेशन ने आई.एम.टी. गाजियाबाद के साथ फुटबॉल में भारत को वर्ल्ड पावर बनाने के लिए शोध, गहन अध्ययन एवं डेटा बेस तैयार करने के लिए एम.ओ.यू. करने का निर्णय लिया है।

इस कड़ी में बुधवार को आई.एम.टी. गाजियाबाद के सभागार में ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेशन और आई.एम.टी. गाजियाबाद के मध्य एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित हुआ। एम.ओ.यू. पर ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेशन की ओर से महासचिव डॉ. शाजी प्रभाकरन तथा आई.एम.टी. गाजियाबाद की ओर से डॉ. विशाल तलवार द्वारा हस्ताक्षर किया गया। कार्यक्रम में डॉ. शाजी प्रभाकरन, महासचिव, ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेशन, जयदीप बसु, निदेशक, मीडिया एवं कम्यूनिकेशन, रजक जमान, हैड, पार्टनरशिप एवं कोलोबरेशन, डॉ. विशाल तलवार, निदेषक, आई.एम.टी. गाजियाबाद, डॉ. कनिष्क पाण्डेय, हैड, स्पोर्ट्स रिसर्च सेन्टर, आई.एम.टी. गाजियाबाद, प्रो. निविषा सिंह तथा प्रो. निहार अमोनकर आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ. शाहजी प्रभाकरन, सचिव, ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेशन ने कहा कि यह भारत के लिए पहला उदाहरण है जब एक नामचीन एज्यूकेशनल संस्थान खेलों को भी आगे बढ़ाने के लिए आगे आया है और इस वैज्ञानिक ढंग से शोध का कार्य कर रहा है। आई.एम.टी. गाजियाबाद के निदेशक विशाल तलवार ने बताया कि दुनिया के विख्यात विश्व विद्यालयों ऑक्सफोर्ड, केमब्रिज, स्टेनफोर्ड न केवल एकेडमिक में अग्रगण्य है बल्कि ओलम्पिक पदक विजेताओं में इन विश्व विद्यालयों के छात्र अग्रगण्य रहते हैं। आई.एम.टी. गाजियाबाद एकेडमिक्स के साथ-साथ इसी तर्ज पर खेलों को देश में आगे बढ़ाने के लिए पहल करने के लिए आगे आया है।

भारत को 2047 में फुटबॉल की महाषक्ति बनाने में आई.एम.टी. गाजियाबाद ऑल इण्डिया फुटबॉल फैडरेषन के साथ मिलकर चरणबद्ध योजनाएँ न केवल तैयार करेगा बल्कि उसे क्रियान्वित् करने में अपने दायित्वों का निर्वहन करेगा।

——————
वरिष्ठ संवाददाता श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]