योग जीवन का प्रदर्शन नहीं अपितु जीवन का दर्शन है -डॉ. वीरपाल विद्यालंकार

योगाभ्यास से प्राप्त ऊर्जा द्वारा आप बड़े से बड़े लक्ष्य को पा सकते हैं -देवेन्द्र हितकारी

गाजियाबाद। अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान के तत्वावधान मे पंच दिवसीय बाल योग एवं संस्कार शिविर के दूसरे दिन मुख्य शिविर संयोजिका वीना वोहरा,जय दयाल गर्ग एवं संस्थान की कार्यकारिणी के सदस्यों ने ई- ब्लॉक,जानकी वाटिका,नेहरू नगर में दीप प्रज्वलित किया। मंच संचालक योगी प्रवीण आर्य ने ओ३म् की ध्वनि एवं गायत्री मंत्र के साथ सत्र को प्रारंभ किया।

योगाचार्य नेतराम ने ताड़ासन, अर्धचन्द्राकार आसान,वृक्षासन, हाथों पैरों के सूक्ष्म व्यायाम, इंजन दोड एवं एरोबिक्स पर योगाभ्यास कराए जिसे बच्चो ने बड़ी प्रसन्नता से किया। योगी प्रवीण आर्य ने शवासन के पश्चात शरीर में चेतना लाने हेतु लेटे हुए ताड़ आसान,हाथों पैरों के अभ्यास, बालमचलन, सिंह गर्जना, श्वान क्रिया, हास्यासन का अभ्यास व लाभों की चर्चा की।

अन्तर्राष्ट्रीय वैदिक विद्वान डा वीरपाल विद्यालंकार ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में बताया कि मैं नियमित दो घंटे योगाभ्यास करता हूं,योग मेरे जीवन का प्रदर्शन नहीं अपितु जीवन का दर्शन है। हमें सम्मान करना चाहिए स्वामी राम देव का जिसने पतंजलि के योग का तहलका भारत की भूमि पर मचाकर दुनियां को हिला दिया। योग को भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनियां में पहुंचाया है। योग करके आप स्वस्थ रहें,व्यस्त रहें,जबरदस्त रहें परन्तु अस्तव्यस्त ना रहें।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे योग मर्मज्ञ सांसद प्रतिनिधि देवेन्द्र हितकारी ने सूर्य नमस्कार के मंत्रों की एवं गुड और बेड हैबिट पर चर्चा करते हुए बताया कि व्यायाम करना एक बहुत ही गुड हैबिट है और साथ ही साथ हमारा शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है और जब आपका शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है तो आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।इसलिए आपको हर दिन व्यायाम करना चाहिए क्योंकि व्यायाम करने से आपका दिमाग शांत रहता है और आपके अंदर एक ऊर्जा होती है,जिसका इस्तेमाल करके आप अपने जीवन में बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। उन्होंने नन्हें बच्चों से पूछा भारत के प्रधान मंत्री कौन हैं? बच्चों ने एक स्वर में कहा नरेंद्र मोदी, अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कब है? 21 जून। एक स्वर से जवाब सुनकर वे प्रसन्न हुए और उन्होंने माता पिता को प्रातः सायं नमस्ते अभिवादन कर आशीर्वाद प्राप्त करने एवं तला हुआ,फास्ट फूड छोड़ने, दूध अंकुरित भोजन, ड्राई फ्रूट्स,सलाद,घर का बना भोजन लेने,जरूरी होने पर ही मोबाइल के प्रयोग करने पर बल दिया।ओ३म् का गुंजार कर ध्यान मुद्रा ने बैठाया और कहा इसे दीर्घ समय तक करने से प्राण ऊर्जा बढ़ेगी।

योग शिक्षिका मीनाक्षी अग्रवाल, जोली शर्मा,उमा शर्मा,विभा भारद्वाज ने सुन्दर डेमोस्ट्रेशन दिया जिसे देखकर बच्चों का अभ्यास देखते ही बनता था। संस्थान के उपाध्यक्ष मनमोहन वोहरा ने बताया की रात को सोते समय ब्रूश करके सोना चाहिए और प्रतिदिन माता पिता को नमस्ते करने का संकल्प कराया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदीप गोयल,रेनू गोयल,डी के अरोड़ा,वीना गुप्ता,दर्शना मेहता, अनुराधा भटनागर एवं डा प्रमोद सक्सेना आदि मौजूद रहे। मंच का कुशल संचालन योगी प्रवीण आर्य ने किया।

——————-
वरिष्ठ संवाददाता श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]