विश्व ब्रह्मऋषि ब्राह्मण महासभा ने एकजुट होकर कराया अपनी ताकत का एहसास

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सागर शर्मा ने किया भंडारे का आयोजन

गाजियाबाद।विश्व ब्रह्मऋषि ब्राह्मण महासभा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लोहिया नगर निवासी सागर शर्मा को बनाया गया है। इसी उपलक्ष्य में नवनियुक्त राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सागर शर्मा ने एक भंडारे का आयोजन भी किया।

इस अवसर पर नवनियुक्त राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सागर शर्मा ने संस्थापक अध्यक्ष ब्रह्मऋषि विभूति बीके शर्मा हनुमान सहित संस्था के अन्य पदाधिकारीओ का पुष्प गुछ एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित भी किया। बीके शर्मा हनुमान ने ब्राह्मण समाज के लोगों का आह्वान किया कि हमें अपने पूर्वजों से सीख लेनी होगी। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण कोई जाति नहीं है, ब्राह्मण एक विचारधारा है जो विश्व बंधुत्व की भावना रखती है।

संस्था के संस्थापक अध्यक्ष बीके शर्मा हनुमान ने आगे कहा कि सभी को शिक्षित होकर संगठित होने की जरूरत है। देश एवं समाज के लिए ब्राह्मण समाज ने हमेशा एकता की मिसाल कायम की है, उसी को कायम रखने की जरूरत है। बीके शर्मा हनुमान ने बताया कि वर्ण व्यवस्था की सुरुचिपूर्ण व्यवस्था में ब्राह्मण को समाज में सर्वोपरि स्थान दिया गया है । साथ ही साथ समाज की महान जिम्मेदारियाँ भी ब्राह्मणों को दी गयीं हैं । राष्ट्र एवं समाज के नैतिक स्तर को कायम रखना , उन्हें प्रगतिशीलता एवं विकास की ओर अग्रसर करना , जनजागरण एवं अपने त्यागी तपस्वी जीवन में महान आदर्श उपस्थित कर लोगों को सत्पथ का प्रदर्शन करना, ब्राह्मण जीवन का आधार बनाया गया।

इसमें कोई संदेह नहीं कि राष्ट्र की जागृति, प्रगतिशीलता एवं महनता उसके ब्राह्मणों पर आधारित होती हैं । ब्राह्मण राष्ट्र निर्माता होते हैं , मानव हृदयों में जनजागरण का गीत सुनाता है , समाज का कर्णधार होता है । देश, काल, पात्र के अनुसार सामाजिक व्यवस्था में परिवर्तन करता है और नवीन प्रकाश चेतना प्रदान करता है । त्याग और बलिदान ही ब्राह्मणत्व की कसौटी होती है। राष्ट्र संरक्षण का दायित्व सच्चे ब्राह्मणों पर ही हैं । राष्ट्र को जागृत और जीवंत बनाने का भार इन पर ही है। ब्राह्मणत्व एक उपलब्धि है जिसे प्रखर प्रज्ञा, भाव-सम्वेदना, और प्रचण्ड साधना से और समाज की निःस्वार्थ अराधना से प्राप्त किया जा सकता है ।

”ब्राह्मण” शब्द उन्हीं के लिये प्रयुक्त होना चाहिये, जिनमें ब्रह्मचेतना और धर्मधारणा जीवित और जाग्रत हो , भले ही वो किसी भी वंश में क्युं ना उत्पन्न हुये हों ।ब्राह्मण वह है जो शांत, तपस्वी और यजनशील हो जो स्वयम् ज्ञानवान हो और संसार को भी ज्ञान देकर भूले भटको को सन्मार्ग पर ले जाता हो, ऐसों को ही ब्राह्मण कहते हैं । उन्हें संसार के समक्ष आकर लोगों का उपकार करना चाहिये । इस अवसर पर राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी विजय कौशिक , राष्ट्रीय महासचिव सुभाष शर्मा , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ऋषिपाल शर्मा, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अलोकचंद शर्मा , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनीत कुमार शर्मा, नानक चंद्र तोमर ,अमित कुमार, प्रदेश मंत्री संजय टीटोरिया ,महानगर प्रभारी शरद टीटोरिया ,महानगर महामंत्री अमित सोनी ,मेरठ मंडल अध्यक्ष रविंद्र भारद्वाज, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ जेपी शर्मा, तरुण शर्मा ,ललित शर्मा ,अरुण शर्मा ,अंकुर शर्मा ,नीरज शर्मा, मोहित अग्रवाल ,करण चौधरी आदि मौजूद थे।

———————–
वरिष्ठ पत्रकार श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]