जैन समाज ने धूमधाम से मनाया 1008 महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक

गाजियाबाद। कवि नगर स्थित जैन मंदिर में गाजियाबाद जैन समाज द्वारा 1008 महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर रथ यात्रा का आयोजन भी किया गया एवं एक काव्य सम्मेलन का भी आयोजन हुआ।
  जैन समाज के प्रवक्ता अजय जैन ने बताया कि श्री जी की रथ यात्रा नवनिर्मित रथ  में निकाली गई। जिससे लोगों में बहुत उत्साह था तथा लोग भारी संख्या में रथ के पीछे चल रहे थे। इस बार रथ यात्रा में दो रथ थे। दोनों ही रथ पर श्रीजी विराजमान थे। श्री जी की सवारी प्रातः श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर कविनगर से बड़े ही धूमधाम से निकाली गई जिसमें भारी संख्या में बैंड, झॉंकी, वग्घी, ताशे मौजूद रहे ।
यह शोभा यात्रा कवि नगर के विभिन्न ब्लॉक में होती हुई वापस कविनगर जैन मन्दिर पहुँची। रथयात्रा कवि नगर के ए ब्लॉक B ब्लॉक सी ब्लाक  L ब्लॉक के ब्लॉक,जे ब्लाक,एम ब्लाक F ब्लॉक ई ब्लाक होती हुई वापस लगभग 3 बजे कविनगर जैन मंदिर पहुँची जहाँ पर श्रीजी का अभिषेक किया गया उसके उपरांत उन्हें मंदिर जी में प्रतिष्ठित कर दिया गया।
   
इस अवसर पर मुनि श्री १०८ प्रतिज्ञा नन्द जी महाराज ने कहा रथ यात्रा निकालने से धर्म की प्रभावना बढ़ती है तथा घर घर तक भगवान पहुँचते हैं जो बुजुर्ग लोग या अपंग लोग मंदिर में आ करके भगवान जी के दर्शन नहीं कर पाते हैं। उन्हें भी भगवानजी के दर्शन हो जाते हैं। उन्होंने कहा कविनगर धर्मप्रेमी बंधुओं की भावना है कि उन्होंने रथ के साथ कोई बैल या मशीनरी नहीं लगायी तथा हाथों से रथ को खींचते हुए लगभग 7 किलोमीटर की यात्रा पूरी की।
वरिष्ठ संवाददाता श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]