सिविल डिफेंस ने की भागीरथ पब्लिक स्कूल में मॉकड्रिल

आपदा की सूचना मिलते ही स्कूल में मची भगदड़ : स्कूली बच्चों ने सम्भाली प्रबंधन की कमान

गाजियाबाद। संजय नगर सेक्टर 23 स्थित भागीरथ पब्लिक स्कूल के प्रांगण में जैसे ही बम फटा चारों ओर भगदड़ मच गई। सिविल डिफेंस से आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण ले चुके स्कूली बच्चे तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और स्ट्रेचर पर उठाकर घायलों प्राथमिक उपचार केंद्र तक पहुंचाया , जहां उनका उपचार किया गया। इतना ही नहीं घटनास्थल पर लगी आग को भी विभिन्न विधियों से बुझाकर किसी बड़ी अनहोनी को टालने में स्कूली छात्र-छात्राएं सफल भी रहे।

सिविल डिफेंस के उपनियंत्रक अशोक गौतम एवं सहायक उपनियंत्रक बनवारी लाल के नेतृत्व में भागीरथ पब्लिक स्कूल के बच्चों को आपदा प्रबंधन का तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत मॉकड्रिल एवं बचाव कार्यों का प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर उपनियंत्रक गौतम एवं सहायक उपनियंत्रक लाल ने मॉकड्रिल का संचालन एवं मार्गदर्शन किया।

इस मौके पर स्कूल के निदेशक अमिताभ सुकुल ने सिविल डिफेंस का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल के बच्चों को जो आपदा प्रबंधन की जानकारी दी गई है उसके लिए वह सिविल डिफेंस के आभारी हैं, क्योंकि भविष्य में यदि कभी भी जरूरत होगी तो यह प्रशिक्षित बच्चे बहुत बड़े मददगार साबित होंगे। साथ ही उन्होंने सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों की भी सराहना की जो निःशुल्क और निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने स्कूली छात्र-छात्राओं से कहा कि यदि हिम्मत रखो तो कोई भी आपदा बड़ी नहीं है। हर परिस्थिति में सजग, सचेत और सावधान रहना चाहिए।

इस अवसर पर डिविजनल वार्डन राजेन्द्र शर्मा, पोस्ट तीन के पोस्ट वार्डन अमित श्रीवास्तव, पोस्ट चार के पोस्ट वार्डन सुनील चौधरी, पोस्ट तीन की डिप्टी पोस्ट वार्डन रेखा अग्रवाल, पोस्ट चार के डिप्टी पोस्ट वार्डन प्रमोद कूल, नवनीत शर्मा, मृगांक मिश्रा, शिवकुमार शर्मा, विपिन गोयल, अरुण कुमार, रमा गुप्ता , संजय खन्ना, पल्लवी शर्मा, मनोज गुप्ता, विकास श्रीवास्तव ऋषांक मिश्रा, रामकुमार आर्य , सुमन लता,वाशु शर्मा सहित सिविल डिफेंस के कई वार्डनों ने भागीदारी की। इस अवसर पर स्कूल के निदेशक अनादि सुकुल, प्रधानाचार्या अल्पना श्रीवास्तव, मीनू खन्ना, विष्णु कुमार, मोहित शर्मा, गौरव चौधरी तथा विभाग की ओर से विमलेश, जितेन्द्र आदि ने काफी सहयोग किया।

——————-
वरिष्ठ पत्रकार श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]