जेई व सुपवाईजर की सरपरस्ती में धड़ल्ले से जारी है अवैध निर्माण

जीडीए वीसी व सचिव की सख्ती के बाद भी बिल्डरों द्वारा अवैध निर्माण जारी

गाजियाबाद। जीडीए उपाध्यक्ष ने बीते दिनों प्रवर्तन जोन एक से लेकर जोन आठ तक के अधिकारियों की बैठक में सख्त निर्देश दिए थे कि कोई भी अवैध निर्माण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही व अनदेखी के कारण बिल्डर लीक से हटकर निर्माण कार्य करने से बाज नही आ रहे है।

 

यह सब वीसी व सचिव की  सख्ती के बावजूद हो रहा है। अधिकारियों द्वारा समय समय पर कार्यवाही भी की जा रहीं हैं  उसके बावजूद जेई व सुपरवाइजर की मिलीभगत से अवैध निर्माण एवं अवैध कालोनियों मे प्लाटिंग की जा रही है। जोन एक से लेकर पांच तक की प्रभारी ओएसडी की तमाम सख्ती के बावजूद फ्री होल्ड जमीन पर अवैध निर्माण किया जा रहा है ।

जोन 4 में घंटाघर के पास करीब 1000  गज जमीन पर एक रस बिस्कुट बनाने वाली फैक्ट्री मे जेई श्रीवास्तव व सुपरवाइजर की साठगांठ से सारे नियम कायदे कानून ताक पर रख कर बिल्डरों द्वारा टाऊनशिप बनाई जा रही हैं। जबकि इसमें न नक्शा पास है न कम्पाउडिंग कराई गई है।इसी तरह इन दोनों अधिकारियों की मिलीभगत से आपूलेंट माल के सामने बिंदल शोरूम के बराबर करीब 600 गज जमीन पर अवैध रूप से शोरूम, फ्लैट  बनाए जा रहे हैं।

इसी तरह पंचवटी, न्यू पंचवटी में ,रामनगर, किराना मंडी, दयानंद नगर, अशोक नगर, कविनगर, नेहरू नगर, मारवल मार्केट कालकागढ़ी चौक के सामने निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह विजय नगर प्रताप विहार में M 12, M 59, L114 आदि भूखंड पर अवैध रूप से बैसमेंट फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है। जोन 5 में तिगरी गोल चक्कर के पास अकबरपुर बहराम पुर में अवैध रूप से निर्माण किया जा रहा है।

 

ऐसे ही जोन 1,2,3 में भी नंदग्राम से लेकर मोदीनगर तक कालोनिया काटी जा रही हैं। बता दें कि जोन 8 के शालीमार गार्डन के विक्रम एनक्लेव , शहीद नगर, तुलसी निकेतन, कोयल एनकलेव, इन्द्रप्रस्थ योजना, जावली गाँव को जाने वाले रास्ते बहेटाहाजीपुर लोनी आदि क्षेत्र में जेई और सुपरवाईजर  बिल्डरों की साठगांठ से अवैध निर्माण जोरो पर चल रहा है। जेई मोटी रकम वसूल रहे हैं  पार्किंग की जगह में दुकान/आफिस बनाए जा रहे हैं जो लीक से हटकर किया जा रहा है। खानापूर्ति के लिए जीडीए  द्वारा सीलिंग की कार्यवाही और एफआइआर दर्ज करा दी जाती है किंतु एक दो दिन बाद फिर से काम शुरू हो जाता है।

—————-

वरिष्ठ पत्रकार श्री राम की रिपोर्ट

 

Leave a Comment

[democracy id="1"]