Siwan News: सीवान की छात्राओं ने साइकिल रैली निकालकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, लोगों से की यह अपील 


अंकित कुमार सिंह / सीवान. बिहार के सीवान में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अब छात्राओं ने भी मोर्चा संभाल लिया है. अब छात्राएं जिले के सुदूर और ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों को जागरुक करने का कार्य कर रही हैं, ताकि अधिक से अधिक पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके. इसी क्रम में सीवान जिले के दुर्गा उच्च विद्या मंदिर सह इंटर कॉलेज की 100 से अधिक छात्राओं ने साइकिल रैली निकालकर गांव में जागरूकता फैलाते हुए पर्यावरण को बचाओ को लेकर लोगों को प्रेरित किया. छात्राओं के इस मुहिम को जिले के प्रबुद्ध लोगों ने भी सराहा है.

छात्र और छात्राएं साल में कई बार चलाते हैं जागरूकता अभियान

इस विद्यालय के छात्र-छात्राएं साल में 10 से 12 बार समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हैं. स्कूली बच्चे फ्लैग मार्च, साइकिल रैली, डोर टू डोर अभियान और प्रभात फेरी के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाने का काम करते रहते हैं. इनके द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम भी चलाया जाता है. वहीं इस बार पर्यावरण संरक्षण को लेकर छात्राओं ने मोर्चा संभाला है.

पेड़-पौधों की कमी से निरंतर बिगड़ रहा है पर्यावरण संतुलन

छात्राओं ने ग्रामीणों से कहा कि पेड़-पौधों की कमी से निरंतर पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है. पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी है. यह सभी का फर्ज है कि पृथ्वी की खूबसूरती को बनाए रखने में अपना योगदान दें. हमें पर्यावरण की कद्र करनी चाहिए. पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी लोगों को जागरूक होना होगा. तभी इसे आने वाली पीढियों के लिए संरक्षित रखा जा सकता है. छात्राओं ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ की भूमिका सबसे अधिक है. इसके लिए सभी लोगों को कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए.

पर्यावरण प्रदूषण समाज के लिए बन रहा अभिशाप

शिक्षक विवेकानन्द ने कहा कि देश में व्याप्त पर्यावरण प्रदूषण आज मानव समाज के लिए अभिशाप बन गया है और इससे पृथ्वी के समस्त जीवधारी पीड़ित है. वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, प्रकाश प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण आदि के कारण मानव का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. आवश्यकता है कि हम सभी मिलकर पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण अधिक से अधिक करें और स्थानीय नदी, तालाबों को गंदगी मुक्त कर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं.

Tags: Bihar News, Save environment, Siwan news, Students

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]