Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के इस जीलें में खुलेंगे 14 पीएमश्री स्कूल, छात्रों के मिलेंगी यह सुविधाएं


 लखेश्वर यादव/जांजगीर चांपा. जिला व ब्लाक मुख्यालयों में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ठ स्कूल शुरू होने के बाद अभिभावकों का सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के प्रति रुझान बढ़ा है. अब इन्हीं स्कूलों की तर्ज पर ही पीएमश्री योजना में स्कूलों का कायाकल्प होगा. बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए प्रदेश के अन्य जिलों की तरह जांजगीर-चांपा और सक्ती जिले में 14 सरकारी स्कूल पीएमश्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) में तब्दील किए जाएंगे. स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ठ स्कूल की तर्ज पर पीएमश्री स्कूलों में बच्चों को स्मार्ट क्लास रूम, आधुनिक कंप्यूटर लैब, स्मार्ट प्रयोगशाला के साथ विषयवार शिक्षकों से पढ़ाई की सुविधा मिलेगी. पीएमश्री स्कूल अन्य सरकारी स्कूलों के रोल मॉडल होंगे.

पीएमश्री योजना के अनुसार चयनित स्कूलों पीएम श्री योजना के तहत निर्धारित मापदंडों तब्दील कर मॉडल स्कूल बनाया जाएगा. इस पीएमश्री योजना में बलौदा, बम्हनीडीह, नवागढ़, सक्ती में 2-2 और अकलतरा, जैजैपुर, मालखरौदा व पामगढ़ ब्लाक का एक स्कूल शामिल हुए हैं. योजना के तहत इन स्कूलों को केंद्र सरकार से फंड मिलेगा. इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी संभावना शामिल होगी. इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक संरचना पर विशेष जोर दिया जाएगा. केंद्र सरकार की योजना देश के सरकारी स्कूलों को आदर्श विद्यालयों के रूप में विकसित करने की है.

प्राइमरी को बारहवीं तक किया जाएगा अपडेट
पीएमश्री योजना में शामिल होने वाले स्कूल केंद्रीय विद्यालय की तरह ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन होंगे. इन स्कूलों में प्री-प्राइमरी से बारहवीं तक की पढ़ाई होगी. स्कूलों को विकसित व अपग्रेड करने के लिए केंद्र से अनुदान मिलेगा. इसमें दूर-दराज, ग्रामीण, पिछड़े इलाकों के स्कूली छात्रों को भी महानगरों के बड़े निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी. राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित अनिवार्य पाठ्यक्रम, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, अच्छे ट्रेनिंग प्राप्त शिक्षक, लर्निंग आउटकम, वोकेशनल ट्रेनिंग, इंटर्नशिप की सुविधा मिलेगी.

 जिले में 14 स्कूल को चयनित किया गया 
समग्र शिक्षा समन्वयक अधिकारी जांजगीर-चांपा के राजकुमार तिवारी ने बताया कि पीएमश्री स्कूल भारत सरकार द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयन किया गया है. पहले प्रत्येक ब्लाक से ऑनलाइन के माध्यम से हर ब्लॉक से जिला स्तरीय समिति द्वारा 3- 3 स्कूलों को राज्य परियोजना कार्यालय और भारत सरकार को प्रेषित किया गया था. उन प्रस्तावो में से अविभाजित जांजगीर चांपा जिले में 14 स्कूल को चयनित किया गया है. जिसमे 8 जांजगीर चांपा जिले में संचालित होंगे. 6 सक्ती जिले में संचालित होंगे.

Tags: Chhattisgarh news, Education news, Hindi news

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]