Delhi Metro : सिल्‍वर लाइन पर होंगे 15 स्‍टेशन, 4 इंटरचेंज, डेढ़ साल बाद दौड़ने लगेगी गाड़ी


हाइलाइट्स

सिल्वर लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है.
सिल्वर लाइन पर 2.67 किलोमीटर लंबी सुरंग बन रही है.
यह रूट साल 2025 में शुरू होने की उम्‍मीद है.

नई दिल्‍ली. दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन (Delhi Metro Silver Line) पर काम जोर-शोर से चल रहा है. डीएमआरसी (DMRC) की यह लाइन कई मायनों में खास है. इसे मेट्रो लाइन 10 भी कहा जाता है. सिल्वर लाइन एरोसिटी से तुगलकाबाद (Silver Line Route) तक चलेगी. इसकी लंबाई 23.622 किलोमीटर होगी. नए रूट में 15 स्टॉप होंगे. इस मेट्रो लाइन पर 11 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे और चार एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होंगे. दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन में चार इंटरचेंज स्टेशन होंगे. वहीं, वसंत कुंज सेक्टर-डी स्टेशन और तुगलकाबाद में डिपो कनेक्शन होंगे.

सिल्‍वर लाइन डीएमआरसी के चरण चार के तहत तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर में से एक है. दो अन्‍य कॉरिडोर में जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम रूट और मजलिस पार्क से मौजपुर कॉरिडोर शामिल हैं. सिल्‍वर लाइन खुलने से फरीदाबाद में दूर-दराज के इलाकों के यात्रियों को तुगलकाबाद इंटरचेंज पर उतरने से समय की बचत होगी. साथ ही एयरपोर्ट से डायरेक्ट कनेक्ट का फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-  4 से 8 लेन तक, मुंबई-पुणे से नागपुर तक, महाराष्ट्र में बन रहे 15 बड़े एक्सप्रेसवे, जानिए रूट डिटेल

चार इंटरचेंज स्‍टेशन होंगे
दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन पर चार इंटरचेंज स्टेशन होंगे. इस कॉरिडोर पर एरोसिटी, छतरपुर और साकेत जी ब्लॉक इंटरचेंज स्टेशन होंगे. नया बनने वाला तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन मौजूदा सरिता विहार डिपो को भी एक सुरंग के जरिये कनेक्ट करेगा. येलो लाइन से यह छतरपुर में लिक होगी, तुगलकाबाद स्टेशन को वायलेट लाइन और साकेत जी-ब्लॉक स्टेशन को ब्राउन लाइन से जोड़ा जाएगा.
ये होंगे स्‍टेशन

सिल्वर लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है और परियोजना के 2025 में पूरा होने की उम्मीद है. इस लाइन पर कुल पंद्रह स्‍टेशन होंगे जिनमें दिल्ली एरोसिटी, महिपालपुर, वसंत कुंज सेक्टर-डी, किशनगढ़, छतरपुर, छतरपुर मंदिर, इग्नू, नेब सराय, साकेत जी-ब्लॉक, अंबेडकर नगर, खानपुर , संगम विहार-तिगरी, आनंदमयी मार्ग, तुगलकाबाद रेलवे कॉलोनी और तुगलकाबाद स्टेशन शामिल हैं.

बन रही है 2.67 किलोमीटर लंबी सुरंग
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) वायु सेना स्टेशन तुगलकाबाद से माँ आनंदमयी मार्ग स्टेशन तक सिल्वर लाइन पर 2.67 किलोमीटर लंबी सुरंग बना रहा है. छतरपुर से किशनगढ़ तक एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर पर कुल 1.27 किलोमीटर की लंबाई के दो अन्य सुरंग भी बनाई जाएगी.

Tags: Business news in hindi, Delhi Metro, Delhi Metro News, DMRC, Indian railway, Train

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]