पूर्णिमा पर्व पर बच्चों को यज्ञ व योग कराकर संस्कारित किया

गाजियाबाद। योग क्षेमं संस्थान गाजियाबाद द्वारा बाल संस्कार अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को दीन दयाल सेवा भारती स्कूल ,नन्द ग्राम ‌,गाजियाबाद में योगगुरु राकेश शर्मा ने बच्चों को पूर्णिमा के पावन पर्व पर यज्ञ व योग करा कर संस्कारित किया गया । साथ ही वैदिक मंत्रों के द्वारा ईश्वर से मेधा बुद्धि की कामना की गई ।

योग गुरु राकेश शर्मा ने कहा कि यज्ञ के द्वारा हम अपने दैहिक दैविक भौतिक तापों को दूर कर सकते हैं । उन्होंने मंत्रों की सरल भाषा में व्याख्या कर बच्चों को यज्ञ करने की विधि भी समझाई । आर्य समाज चंद्र पुरी के अश्वनी बत्रा ,शशांक शर्मा, श्रेय शर्मा, रितु योग शिक्षक,प्रिंसिपल सीमा भसीन ने यज्ञ में भाग लिया।

यज्ञ के उपरांत बालिकाओं को लव जिहाद जैसे कार्य ‌से सावधान रहने की शपथ दिलाई। साथ ही यह भी शपथ दिलाई कि हम किसी प्रकार का नशा नहीं करेंगे ,जंगफूड का सेवन नहीं करेंगे ,अपने माता पिता व गुरु जनों का आदर करते हुए उच्च शिक्षा प्राप्त कर परिवार और देश का मान बढायगें। देश की रक्षा हम करेंगे,देश का निर्माण हम करेंगे,सौगंध इस माटी की देश को झुकने नहीं देंगे के नारों से सारा वातावरण गूंज उठा।

जितेंद्र, अनिल कश्यप व हरपाल सिंह, सीमा भसीन प्रधानाचार्य , अंजू राणा , पुष्पा गोस्वामी, नितम यादव, मंजू यादव, छाया, अंजलि, रितु पांचाल शिक्षिकाएं हवन कार्यक्रम में सम्मिलित हुई।

——————-
वरिष्ठ संवाददाता श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]