Bihar: बनना है BPSC वाला टीचर तो फॉर्म भरते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो कैंसल हो जाएगा फॉर्म



सच्चिदानन्द/पटना. अगर आप भी बिहार में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो तैयारी में अभी से लग जाइए. बीपीएससी ने टीचर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. इस विज्ञापन के अनुसार शिक्षा विभाग के अंतर्गत विद्यालय अध्यापक के कुल 170461 पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं. ऑनलाइन आवेदन भरने की शुरुआत 15 जून से हो रही है, तो वहीं अंतिम तिथि 12 जुलाई रखी गई है.

फॉर्म भरते समय कुछ महत्वपूर्ण निर्देश बीपीएससी की तरफ से जारी किए गए हैं, जो कि बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर पर भी दिया गया है. बीपीएससी ने अभ्यार्थियों से अपील की है कि ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले दिशा-निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर ही सही-सही फॉर्म भरें. किसी भी प्रकार की गलती पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.

इन बातों का रखें ध्यान

अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, कोटि, परीक्षा शुल्क इत्यादि से संतुष्ट होने के बाद ही ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करेंगे.
ऑनलाइन आवेदन में अंकित E-mail Id, Mobile Number और User Name और Password को सुरक्षित रखना आवेदक की जिम्मेदारी होगी. इसे वे अंतिम परीक्षाफल प्रकाशन तक सुरक्षित रखेंगे. अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने के क्रम में अपने ही मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी अंकित करेंगे. किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइलनम्बर एवं ई-मेल आईडी अंकित नहीं करेंगे.
मात्र रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से यह नहीं माना जाएगा कि अभ्यर्थी द्वारा पूर्ण रूप से ऑनलाइन आवेदन भर लिया गया है.
इन्टरनेट या बैंकिंग व्यवधान के लिए आयोग उत्तरदायी नहीं होगा. यानी अभ्यर्थी अंतिम तिथियों का इंतजार नहीं करेंगे और उसके पहले ही सभी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे.
ऑनलाइन आवेदन करते समय अपनी स्पष्ट और अच्छी तस्वीर Webcam के माध्यम से खींच कर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे.
अभ्यर्थी हिन्दी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर स्कैन कर ऑनलाइन आवेदन में निर्धारित स्थान में अपलोड करेंगे.
इस प्रतियोगिता परीक्षा में सम्मिलित होने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों को यह भी निर्देश दिया जाता है कि जो फोटोग्राफ आवेदन में लगाएंगे उसकी पांच प्रतियां अपने पास सुरक्षित रखेंगे, ताकि आवश्यकता पड़ने पर या आयोग द्वारा मांगे जाने पर उसे उनके द्वारा जमा किया जा सके.
इसके अतिरिक्त विज्ञापन से संबंधित सभी प्रमाण-पत्र अंतिम रूप से भरे गए ऑनलाइन आवेदन को डैश बोर्ड से डाउनलोड कर हार्ड कॉपी अवश्य सुरक्षित रखेंगे. आयोग द्वारा किसी भी समय मांगे जाने पर उम्मीदवार को उक्त हार्ड कॉपी और सभी संबंधित मूल प्रमाण-पत्र निश्चित रूप से प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा. 

इस दिन होगी परीक्षा
बीपीएससी द्वारा टीचर भर्ती परीक्षा 2023 के जरिए कुल 170461 शिक्षकों की भर्ती होगी. साथ ही लिखित परीक्षा की संभावित तारीख भी जारी की गई है, जो 19, 20, 26 और 27 अगस्त को है. हालांकि रिजल्ट के तारीख को लेकर अभी कोई जानकारी आधिकारिक रूप से नहीं आई है. लेकिन संभावना जताई जा रही है कि एस साल अन्तिम तक ज्वाइनिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]