जिले में 841 स्थान पर 2938845 मतदाता करेंगे मतदान: जिलाधिकारी

 

 

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जाएगा लोकसभा चुनाव: जिलाधिकारी

 

गाजियाबाद। मुख्य निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित करने के बाद गाजियाबाद जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न करने के लिए तैयार है। चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी उत्पन्न करने वाले को बक्सा नहीं जाएगा।

गाजियाबाद जिले का चुनाव दूसरे चरण में है, शनिवार की शाम पत्रकारों से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने  बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी तथा उसी दिन से नामांकन प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी जो 4 अप्रैल तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी तथा नाम वापसी 8 अप्रैल को होगी वही मतदान 26 अप्रैल को कर जाएगा तथा मत करना 4 जून को की जाएगी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि गाजियाबाद जिले में दो लोकसभा आती है जिसमें लोकसभा संख्या 12 गाजियाबाद के तहत 5 विधानसभा लोनी मुरादनगर साहिबाबाद गाजियाबाद धौलाना में मतदान किया जाएगा वहीं लोकसभा संख्या 11 बागपत के लिए मोदीनगर विधानसभा में मतदान होगा। जिले के अंदर लोकसभा में 2938845 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे जिसमें से 1622869 पुरुष व 1315782 महिलाएं मतदाता है। उन्होंने बताया कि 6 विधानसभा में कल 841 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जिसमें 3197 मतदेय स्थल होंगे। जिसमें से 439 मतदेय स्थल को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। जहां पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। छह विधानसभाओं के लिए 27 जनन मजिस्ट्रेट एवं 194 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए मतदान पार्टी रवाना के लिए तीन स्थान नियुक्त किए हैं जिसमें से दिल्ली पब्लिक स्कूल साहिबाबाद टीला मोड़ लोनी से लोनी के मतदान कर्मी रवाना होंगे। रामलीला मैदान कवि नगर गाजियाबाद से मुरादनगर एवं मोदीनगर के लिए मतदान कवि रवाना होंगे तथा केंद्रीय विद्यालय कमला नेहरू नगर ग्राउंड से साहिबाबाद गाजियाबाद एवं धौलाना के लिए मतदान कर्मी रवाना किए जाएंगे।

वही मतगणना 4 जून को दो स्थानों पर होगी जिसमें लोकसभा 12 गाजियाबाद के लिए लोनी मुरादनगर साहिबाबाद गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना नवीन सब्जी मंडी स्थल हापुर रोड गोविंदपुरम गाजियाबाद में होगी धौलाना विधानसभा क्षेत्र की मतगणना नवीन कृषि उत्पादन मंडी समिति गढ़ रोड हापुर में होगी। लोकसभा 11 बागपत की मोदीनगर विधानसभा की मतगणना नवीन सब्जी मंडी स्टार हापुर रोड गोविंदपुरम गाजियाबाद में की जाएगी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन के साथ पुलिस ने भी अपनी पूर्ण तैयारी कर ली है तथा चुनाव संपन्न करने के लिए बाहर से भी अतिरिक्त सुरक्षा बल जनपद में आएगा जिससे शांतिपूर्ण तरीके से लोकसभा चुनाव संपन्न किया जा सके।


वरिष्ठ संवाददाता श्री राम की रिपोर्ट

Leave a Comment

[democracy id="1"]